Cyber Security  Information  
hackers

बैकिंग खातोंं और सरकारी-निजी पोर्टल्‍स क सेधमारी से आगे बढते हुए हैकर्स अब सोशल मीडिया को भी निशाना बना रहें है तकनीक के इस दौर में ऑनलाइन ठगी करने वालाें से आजकल आदमी और काराेबारी से लेकर सरकारें तक परेशान है। ऐसे मैंं इससे बचने के लिए साइबर सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट, एथिकल हैकर्स की जरूरत लगातार बढ रही है।

साइबर सिक्‍योरिटी में skills का होना  

साइबर एक्‍सपर्ट बनने के लिए कम्‍प्‍यूटर का समुचित नॉलेज हो अति आवश्‍यक है। इसके लिए कम्‍प्‍यूटर basic से लेकर Advanced तक जानना जरूरी है क्‍योंकि कम्‍प्‍यूटर के बेसिक केे अच्‍छी समझ से आप अच्‍छे एथिकल हैकर बन सकतेे हैं  कम्‍‍‍‍‍प्‍यूटर के बारे में जानने सेे  पहलेे उसके हार्डवेयर केे बारे में  जानना जरूरी होता है यानी कि आपको एक कम्‍प्‍यूटर  के बे‍सिक के रूप मे एडवांस तक की जानकारी होना चाहिए । ऐसे  मैंं अगर आपकी रूि‍चि भी है‍ंं‍किंंग मैंं है तो आपको नई नई तकनीकोंं से अपडेट रहना होगा। 

कोर्स एवं योग्‍यता 
एथिकल हैकिंग या साइबरसिक्‍योरिटी का कोर्स आप 12वींं के बाद कर सकते है। देश के कई संंस्‍थानों में यह कोर्स संचालित हो रहें है। कुछ संस्‍थान अपने यहां 10वीं के बाद भी करा रहें हैं यह कोर्स छ: माह से लेकर एक साल के अवधि के है। आगे चलकर चाहें तो इस फील्‍ड में एडवांंस कोर्स भी कर सकतें हैं। इसके अलावा, हुई टेक्‍नोलाॅजी  के मुताबिक इसमें खुद को लगातार अपडेट करते रहना होता है। 
JOB के अवसर   
साइबर सिक्‍योरिटी प्रोफेशनल्‍स की इनदिनों सबसे ज्‍यादा मांग आइटी कंपनियों और आईटी विभागों में है। खास तौर से आईटी सक्यिोरिटी सर्टिफिकेशन सेवा देने वाली कंपनियों और आईटी फर्म्‍स में ऐसे प्रोफेशनल्‍स की काफी डिमांड देखी जा रही हैं। इसके अलावा ,बैंक,टेलीकॉम कंपनीज,जांच एजेंसीज सहित विभिन्‍न प्रतिष्‍ठानों में भी आजकल  साइबर एक्‍सपर्ट की सेवाएं दी जा रहींं है। पेटीएम, में भीम जैसी डिजीटल तकनीक को सुरक्षित करने के लिए भी इन्‍हीं प्रोफेशनल्‍स की मदद ली जा रही हैं। इस फील्‍ड में अपना स्‍टार्टअप या कंसल्‍टेंसी सर्विस शुरू करके भी अच्‍छा पैसा कमाया जाता है। 

Best Universities

Indira Gandhi National Open University
  
Indian school ethical hacking

certified ethical hacking

institute of information security














Comments

Post a Comment